आंखे उन कुछ सेंसिटिव अंगों में से है जिसका देख रेख करना बहुत जरूरी होता है । आज जब कोरोनकाल में पूरी दुनिया घरो में बंद है तो लगभग सारी चीजें ऑनलाइन की जा रही है । ऐसे में हमारी आंखे हमेशा स्क्रीन के सामने ही रहती है । चाहे वो मोबाईल स्क्रीन हो या लैपटॉप स्क्रीन । मनोरंजन के नाम पर भी हम घर से बाहर नही जा सकते अतः हमारे पास डिजिटल मनोरंजन के अलावा कोई विकल्प नही बच जाता है । लोग पूरा दिन टीवी और वीडियो गेम्स में उलझे रहते है ।अब तो बच्चे भी इससे अछूते नही रहे है , उनकी भी पढ़ाई अब ऑनलाइन हो रही है।

क्या आपने कभी सोचा इतना समय स्क्रीन के सामने बिताने के बाद ये आपके आंखों पर क्या प्रभाव छोड़ता है । आइए जानते इनके कुछ दुष्प्रभाव के बारे में –

(1) आंखों में जलन

आपने गौर किया होगा कि ज्यादा समय स्क्रीन के सामने बिताने के बाद आपके आंखों में लाली आ जाती है और स्क्रीन की तरफ देखने का मन नहीं करता , थकावट महसूस होती है और कोई काम करने का मन नही करता ।

(2)नींद में कमी

ज्यादा समय स्क्रीन के सामने बिताने से आपकी नींद में कमी आने लगती है । अगर नींद आती भी है तो नींद की गुणवत्ता कम हो जाती है । सपने ज्यादा आते है । रात को बार बार नींद खुलती है ।

(3) सिर में दर्द होना

जी हां ज्यादा समय स्क्रीन के सामने बिताने से आपके सिर में भी दर्द हो सकता है । एक रिसर्च के अनुशार हर 100 लोग जो स्क्रीन पर 5 घंटे या ज्यादा बिताते हैं उन्हें सर दर्द की समस्या रहती है ।

(4) एकाग्रता की कमी

डॉक्टरों का दावा है ,इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स हमारी एकाग्रता को कम करती है । जब हम स्क्रीन के सामने ज्यादा समय बिताने लगते है तो रोजमर्रा की कामो में हमारा एकाग्रता कम होने लगता है । जो बच्चे ज्यादा वीडियो गेम्स ज्यादा खेलते है वो पढ़ाई में सही रूप से ध्यान नही लगा पाते ।

अब जब हम जान चुके है कि बच्चों से लेकर बड़ो तक इसके दुष्प्रभाव है तो इससे कैसे बचा जाए ये जानना लाजमी हो जाता है । समस्या को तो हम नही बदल सकते लेकिन इसका समाधान जरूर ढूंढ सकते है । आइए जानते है ऐसे समय मे आंखों का ध्यान कैसे रखे –

[1] वैज्ञानिक कहते है जब हम स्क्रीन के सामने बैठते है तब पलक झपकने में देरी होती है , अतः हमें सुनिश्चित करना चाहिए कि हम पलक झपकते रहे। इससे आंखों मेंं शीतलता मिलती है ।

[2] हमे हर 20 मिनट के बाद 2 मिनट का विश्राम आंखों को देना चाहिए । इन 2 मिनट में हमे आंखों को पानी से धोकर कुछ देर बन्द रखना चाहिए ।

[3] आप दिन में एक बार आंखों को साफ रखने के लिए गुलाब जल का प्रयोग करे । ये आपके आखो की गंदगी को तो साफ करती ही है साथ ही इन्हें शीतलता प्रदान करती है ।

[4] आज कल बाजार में ऐसे चश्मे उपलब्ध है जो स्क्रीन से निकलने वाली हानिकारक किरणों को आखो तक पहुचने से पहले ही वापस मोड़ देती है , हमे इन चश्मो का उपयोग कर सकते है ये आपके आंखों के लिए वरदान साबित होंगी ।

[5]अगर जरूरी न हो तो स्क्रीन से दूरी बनाए । परिवार के साथ समय बिताइए । वीडियो गेम्स के जगह आप चैस , लूडो या कैरम खेल सकते है । आपकी सुरक्षा आपके अपने हाथों में है ।

उम्मीद है ये पोस्ट आपके जिंदगी में ब्रह्मास्त्र साबित होगी । ऐसे ही पोस्ट के लिए ब्रह्मास्त्र से जुड़े ओर औरो को भी जोड़े । इस पोस्ट को अपने परिजनों के साथ साझा करें क्योंकि बदलाव की शूरुआत हमसे और आपसे ही होती है ।

धन्यवाद ! आपका दिन शुभ हो

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here