सभी के जिंदगी में एक ऐसा मोड़ आता है जब हम खुद को चारों तरफ से घिरा पाते है । असफलता , अवसाद , रिस्तो में कड़वाहट , रोजमर्रा की चुनौतियां हमे चारो ओर से घेर लेते है । ऐसे मे जरूरत होती बदलाव की । हम खुद को बदलकर अपने आदतों को बदलकर बहुत हद तक इससे छुटकारा पा सकते है । इसका भाग 1 ,2 और 3 पहले ही पोस्ट हो चुका है जहां हमने मूलभूत सुधारों के बारे में सीखा। आज हम बात करेंगे कुछ आदतों के बारे में जो हमारे जिंदगी को सुक्ष्म बना सकती है । तो आइए शुरू करते है : तीन महीने में खुद को कैसे बदले – भाग 4 –

【31】रोजाना आठ घंटे की नींद लेने की कोशिश करे । ये आपको पूरे दिन ऊर्जावान रखेंगी । ज्यादा चाय , कॉफी का सेवन ना करे इससे आपको अनिद्रा की परेशानी का सामना करना पर सकता है ।

【32】आपको रोज सुबह सूरज के उगने से पूर्व उठ जाना चाहिए । उठने के पश्चात 1 या 2 ग्लास गुनगुने पानी का सेवन करे इससे पाचन की प्रक्रिया सुचारू रूप से काम करती है ।

【33】रोजाना प्रातः 10 मिनट व्यायाम या 30 मिनट वाक तो करना ही है साथ ही किसी शुद्ध हवा वाली जगह बैठ कर मेडिटेशन करे ।

【34】अगले दिन की कार्ययोजना पहले से बना कर रखे । ये आपके आने वाले दिन का काफी समय बचाएगी । रोज की महत्वपूर्ण बातो को डायरी में लिखे । अपने गलतियों को भी लिखे ! इससे आपको उनमे सुधार करने का मौका मिलेगा ।

【35】अपने आप को जितना हो सके व्यस्त रखे । अपने आप को कार्यो में व्यस्त रखने से हम प्रश्नता महसूस करते है तथा नकारात्मक विचार हमारे मन मे नही आते ।

【36】कभी भी ऐसा न सोचें कि अभी तो बहुत समय बाकी है इस काम को बाद में कर लूंगा क्योंकि समय कब बीत जाता है पता ही नही चलता और कार्य अधूरा रह जाता है ।

【37】अगर एक ही इंसान आपको दो बार धोखा दे तो ऐसे व्यक्ति से हमेशा के लिए दूरी बना ले । इससे अच्छा है आप अकेले रहे ।

【38】समय के अनुसार हो रहे परिवर्तन को स्वीकार करे । ये आपको आकर्षक बनाएगी । आपने अक्सर आजकल के बच्चो को अपने माता पिता से कहते सुना हो – आप कितने पुराने सोच वाले इंसान हो । ऐसा इसलिए क्योंकि वो समय के साथ हो रहे परिवर्तन को स्वीकार नही करते ।

【39】हमारे फैशन और कपड़े का असर सीधा दिमाग पे होता है । अच्छे कपड़े तथा फैशन हमारा आत्मविश्वास बढाती है । अतः अच्छे कपड़े पहनने में संकोच ना करे ।

【40】दुसरो की निंदा करने से बचे । एक अच्छे श्रोता बने । क्योंकि जो अच्छा सुनता है , वही अच्छा बोलता है ।

उम्मीद है ये पोस्ट आपके जिंदगी में ब्रह्मास्त्र साबित होगी । ऐसे ही पोस्ट के लिए ब्रह्मास्त्र से जुड़े ओर औरो को भी जोड़े । क्योंकि बदलाव की शूरुआत हमसे और आपसे ही होती है ।

आपका दिन शुभ हो !

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here